घर-का-नक्शा-बनाए

आसान तरीक़े से घर का नक्सा कैसे बना सकते है ghar ka naksha bananey simple tarika 2020

दोस्तों  हम  सभी  का  सपना  होता  है की हम अपनी जिंदिगी मै  अपना  सपनो  का  घर  बनाये  जिसमे तमाम सुख सुविधा हो जो   दूसरे  को  आकर्षित  करता  हो  लेकिन  कई  बार  कम  जमीन  होने  के  कारन  हम  अपने  अपने  सपने  का  घर  उस  तरह  नहीं  बना  पाते  जिस  तरह  हमने  सोचा  था  कम  जमीन होने  के  कारण  हमें  अपने  घर  के  नक्शे  मै  तापडिली तप्दीली  करनी  परती  है  जिस  से  हमरे  मन  मै  हमेशा  ये  कसर  रहे  जाती  है  की  हमरा  उस  तरह  नहीं  बन  पाया  जिस  तरह  हमने  सोचा  था  तोह इस लिए हंम  आपके  लिए  कुछ  बेहरतीन  घर  का  नक्शा (ghar ka naksha) बना  कर  लै  आई  है

प्रत्येक सेल्फ बिल्डर की अपनी सेल्फ बिल्ड परियोजना के अंतिम परिणाम के संदर्भ में उनकी व्यक्तिगत अपेक्षाएं और महत्वाकांक्षाएं होती हैं। घर को डिजाइन करने की प्रक्रिया बहुत मांग और चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण चरण है जो आपकी दृष्टि को वास्तविकता बनाने के लिए जिम्मेदार है।

अपनी परियोजना संक्षिप्त बनाने के लिए शुरू करने से पहले आपको बस यह सोचना चाहिए: “क्यों?”। आप अपने घर को एक बड़े घर के बिल्डर से सीधे खरीदने के बजाय क्यों बनाना चाहते हैं? हर सेल्फ बिल्डर का कारण अलग हो सकता है। उनमें से कुछ अपने बच्चों के लिए एक सुरक्षित और आनंदमय वातावरण बनाना चाहते हैं। अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए दूसरे लोग घर बनाना चाहते हैं, फिर बेच सकते हैं।

पूरे प्रोजेक्ट के दौरान, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ‘आप अपना घर क्यों बनाना चाहते हैं।’ ऐसा करने से आपको सबसे चुनौतीपूर्ण क्षणों के माध्यम से प्राप्त करने में मदद मिलेगी। उनमें से बहुत कुछ होगा।

सबसे पहले, हमें इस प्रश्न का उत्तर देने की आवश्यकता है कि संक्षिप्त क्या है और इसका उपयोग किस लिए किया जाता है? संक्षिप्त रूप से आपकी परियोजना के लिए सभी महत्वपूर्ण आवश्यकताओं को निर्धारित करता है और इससे पहले कि आप अपनी डिजाइन टीम के साथ जुड़ने की आवश्यकता हो। संक्षिप्त आपको अपने डिजाइन टीम से सटीक शुल्क प्रस्ताव प्राप्त करने में मदद करेगा और परियोजना के पूरे जीवन में एक विकसित दस्तावेज होगा।

पहली चीज जो आपको अपने संक्षिप्त में शामिल करने की आवश्यकता है वह है कमरे की बुनियादी जानकारी और कमरे का आकार। जब तक वे आपकी अपेक्षाओं को पूरा करते हैं, तब तक अपने वर्तमान कमरों के माप का उपयोग करना सहायक होता है। दूसरा पहलू जिस पर आपको विचार करने की आवश्यकता है वह है आपका भवन प्रवाह – आंतरिक कमरों का लेआउट / संरचना।

यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि यह आपके और आपके परिवार की जीवन शैली के अनुरूप हो। उदाहरण के लिए, यदि आपको भोजन कक्ष से जुड़ी एक खुली योजना वाली रसोई की आवश्यकता है ताकि आप अपने परिवार और मनोरंजक मेहमानों के साथ समय बिता सकें। या एक गैस फायर पिट और बीबीक्यू के साथ एक बाहर बैठने का स्थान, ताकि आप दोस्तों और परिवार के साथ बीबीक्यू का आनंद ले सकें।

अगला बिंदु जिसे आपको अपने सेल्फ बिल्ड में शामिल करना चाहिए, वह इसकी स्थापत्य शैली है। क्या आप एक पारंपरिक या समकालीन घर चाहते हैं? इसके अलावा क्या आपके घर के करीब का कोई असाधारण तत्व है जिसे आप अपने बेडरूम की खिड़की से देखना चाहते हैं? शायद आप सिर्फ सूरज की रोशनी की इष्टतम मात्रा प्राप्त करने के लिए घर की स्थिति चाहते हैं?

आपके सेल्फ बिल्ड ब्रीफ के दो महत्वपूर्ण तत्व भी हीटिंग की रणनीति होगी और घर की ऊर्जा दक्षता कितनी महत्वपूर्ण है। क्या आप कम ऊर्जा वाले घर बनाना चाहते हैं और अक्षय ताप के रूप पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं या यह आपके सेल्फ बिल्ड की प्राथमिकता नहीं है?

आपका बजट संक्षिप्त और सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है जिसे अक्सर आपके साथी से गुप्त रखा जाता है। आप अपनी परियोजना पर जितना पैसा खर्च कर सकते हैं, वह आर्किटेक्ट के डिजाइन को महत्वपूर्ण रूप से निर्धारित करता है, इसलिए बजट को यथासंभव सटीक रूप से निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। आपको यह भी विचार करना चाहिए कि आप परियोजना के प्रमुख चरणों में नकदी प्रवाह का प्रबंधन कैसे करने जा रहे हैं, लेकिन हम इस लेख में बाद में आगे बढ़ेंगे।

विचार करने के लिए अंतिम तत्व आपके सेल्फ बिल्ड का टाइमस्केल है। यह सलाह दी जाती है कि आप अपनी समय सीमा के बजाय अपने प्रोजेक्ट की शुरुआती तारीख पर ध्यान दें। अपने सेल्फ बिल्ड के लिए समयसीमा निर्धारित करने के बारे में अधिक सलाह के लिए यहां पढ़ें। हम कभी भी किसी महत्वपूर्ण जन्मदिन या बदतर क्रिसमस दिवस के रूप में तारीख तय करने का सुझाव नहीं देंगे! एक संक्षिप्त बनाने के बारे में अधिक सलाह के लिए एक स्व बिल्ड संक्षिप्त तैयार करने के तरीके पर हमारा ट्यूटोरियल पढ़ें

सही स्टाॅफ का निर्माण

अपने सेल्फ बिल्ड के लिए इष्टतम संक्षिप्त पूरा करने के बाद, अपने सपनों का घर डिजाइन करने में मदद करने के लिए सही लोगों की तलाश करने का समय है। इससे पहले कि आप अपनी सेल्फ बिल्ड परियोजना शुरू करें, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पास पर्याप्त धन है। वित्तीय पेशेवरों से बात करने से आपको अपने मौजूदा घर की बिक्री को व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी, या / और एक बंधक को बाहर निकालने के लिए, और अपने सेल्फ बिल्ड के लिए बजट निर्धारित करना होगा। इसलिए किसी भी अनावश्यक तनाव से बचें। सेल्फ बिल्ड प्रोजेक्ट के वित्तपोषण के लिए शीर्ष लेख प्रस्तुत करने वाला हमारा लेख यहाँ पढ़ें।

एक बार जब आपका वित्त क्रम में होता है तो आप अपने सेल्फ बिल्ड के लिए एक भूखंड की तलाश करने के लिए तैयार होते हैं। आप जिस प्लॉट को पसंद करते हैं, उसका आकलन करने के लिए आप एक लैंड सर्वेयर नियुक्त कर सकते हैं, जो आपको सबसे अच्छा लगता है। यह आपको अपने भूखंड की सीमाओं के साथ-साथ जल निकासी, बिजली और पानी जैसी बुनियादी सेवाओं के कनेक्शन की पुष्टि करने में मदद कर सकता है। आप यहां एक आदर्श प्लॉट खोजने के बारे में अधिक सलाह पढ़ सकते हैं।

एक वास्तुकार / वास्तुशिल्प डिजाइनर / एक वास्तुकार के तकनीशियन को आपकी परियोजना के प्रत्येक चरण में शामिल होना चाहिए। यह जरूरी है कि एक इंजीनियर भी शामिल हो। यह महत्वपूर्ण है कि आपका नियुक्त वास्तुकार आपकी जीवन शैली और वरीयताओं को पूरी तरह से समझता है ताकि आपके घर के लिए आपकी दृष्टि प्राप्त हो। यहां सेल्फ बिल्ड आर्किटेक्ट चुनने की अधिक सलाह।

आपके स्व-निर्माण के लिए एक संरचनात्मक इंजीनियर की भी आवश्यकता होती है क्योंकि वे डिजाइन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और निर्माण टीमों के साथ शामिल होते हैं। विस्तृत डिजाइन चरण में और बिल्डिंग वारंट अनुमोदन प्राप्त करने की प्रक्रिया के दौरान एक संरचनात्मक इंजीनियर की आवश्यकता होती है। एसीए में हम हमेशा सुझाव देते हैं कि आप जिस भी साइट को देख रहे हैं या खरीदे हैं, उस पर जल्द से जल्द एक मिट्टी की जांच का अध्ययन पूरा कर लें।

आपके प्रस्तावित घर के ऊर्जा प्रदर्शन का आकलन करने की प्रक्रिया के दौरान, आपके वास्तुकार को ऊर्जा सलाहकार या मानक मूल्यांकन प्रक्रिया (एसएपी) डिजाइनर की आवश्यकता होगी। इस स्तर पर, आपके सेल्फ बिल्ड के सभी निर्माण तत्व, दीवार के निर्माण से लेकर फर्श के मेकअप तक, आपके भवन के समग्र प्रदर्शन का अनुमान लगाने के लिए स्थान और हीटिंग स्रोतों में जोड़ा जाएगा। यह आपके घर के लिए हीटिंग की मांग और लागत की भविष्यवाणी करने में मदद करेगा।

परियोजना की कठिनाई और किसी भी विवादास्पद योजना के मुद्दों के आधार पर, आपको एक योजना सलाहकार की भी आवश्यकता हो सकती है। आप विस्तृत निर्माण लागत का आकलन करने के लिए एक मात्रा सर्वेक्षक चाहते हैं। यह एक हीटिंग डिजाइन विकसित करने के लिए एक हीटिंग इंजीनियर को नियुक्त करने पर विचार करने के लिए लायक है। यदि आप पूर्ण स्व-निर्माण मार्ग नहीं लेने का निर्णय लेते हैं, तो परियोजना प्रबंधक को नियुक्त करना होगा। सही टीम नियुक्त करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप हमारी अलग-अलग आरती पढ़ सकते हैं

यह है कुछ बेहतरीन नक्सा छोटे और बरा -ghar ka naksha

ghar ka naksha

और यह है कुछ ghar ka naksha image

100 गज घर Design 

50 गज प्लाट डिज़ाइन 

50 gaj -ghar ka naksha

दोस्तों  ये 55 मजिल  का है और 20 फ़ीट  छोड़ा और 25 फीट लम्बाई का  माकन आपके लिए तैयार किए गया  है | इस मकान मै 2 फ्लोर है| तो  चलिए इसका ग्राउंड फ्लोर भी धेक लेते  है  

इसमें  जो पीछे  वाला रूम है  वो 20 फ़ीट की चोराई  ओर 11 फीट की लम्बाई की  है | 

तो  दोस्तों  ये जो आप  धेक रहे है वो  इसका 2d व्यू है | जो  लेफ्ट साइड मै जो स्पेस  है वो कमरे के लिए है इसका  20 फ़ीट का घर का साइज है|और अगर  आप चाइये तोह आप इसका दो हिसे कर  कर दो बैडरूम बना सकते है | इसमे आपको  एक किचन और एक बाथरूम मिल जायगा और मै आपको  ये भी बता दू की इस माकन का फेस ईस्ट फेस के  रूप से तयार किआ गया है |

तो  दोस्तों  ये जो आप  ऊपर धेक रहे  है वो इसके 1st  फ्लोर का 3d व्यू  है | इसमें आपको उपर  की तरफ एक कमरा धिक्  रहा होगा जो काफी बड़ा है  और साथ मै बिच मै आपको एक  बाथरूम और उसके साइड मै आपको  कार्नर पर किचन मिल जायगा किचन  कार्नर मै होने के कारन इसमें आग  लगने के दौरान आपको बोहोत मदत मिलेगी | इसके  राइट साइड मई आपको इंडोर मिल जायगा जहा उप्पर  की तरफ उपस्टेर मिल जायगा | किचन का एक और फायदा  है की आपको सफोगेशन नहीं होगी किओ की किचन कार्नर  पर है 

तो  दोस्तों  ये जो आप  ऊपर धेक रहे  है वो इसके 2nd फ्लोर  का 3d व्यू है |इसमें आपको  लेफ्ट साइड मै किचन है और राइट  कार्नर मै बाथरूम है | वही पीछे की  तरफ ड्रॉइंग रूम है जिसमे ऊपर की तरफ  जाने वाला उपस्टेर्स है जो छत की तरफ जाता  है. साथ मै आगे की तरफ बालकोनी दिआ हुआ है 

तो  दोस्तों  आपका मकान  अब्ब पूरी तरह  बन चुका है 

Leave a Comment